How Many Types Of Loan in India : Bank Loan Types in india

दोस्तो नमस्कार ! आज इस पोस्ट में हमने आपको बताया कितने प्रकार होते है भारत मैं लोन और बैंक से लोन कैसे ले हम । क्या क्या जरीरत पढ़ते है बैंक से लोन लेने के लिए । सभी वर्कर लोन की हमने इस ब्लॉग में बताया टाइप ऑफ लोन इन इंडिया ।मतलब  की कितने टाइप के लोन भारत मे होते है और कैसे ले हम । पैसो की जरुरत किसको नहीं है सबको पैसा जरुरी होता है लेकिन दोस्तों जब हमे ऐसे मुश्किल समय का सामना करना पढता है तभी हम सोचते है किसी दोस्त या रिस्तेदार से सहायता हमे मिल सकते है परन्तु हम नीरास होते है आखिरकार हमे नहीं मिलता पैसा तोह यार हम सोचते है Bank Loan Types in India के बारे में और फिर हम गूगल में सर्च करते है कैसे लिया जाता है लोन , How Many Types Of Bank Loan ओर जैसे बैंक से कैसे लिया जाता है लोन ऑनलाइन , पर्सनल लोन कैसे ले यहीं सब। तो दोस्तों चलिए आपकी हर वो सवाल जो भी आपके मन में आ रही होगी सभी इस पोस्ट में बताया जा रहा है।

दोस्तों आज की इस पोस्ट के द्वारा हम आपको बताने की कोसिश करेंगे कितने प्रकार के लोन होते है भारत में। बैंक से कैसे ले लोन प्रकार के लोन बैंक से लिया जा सकता है सभी जानकारी आप को यहाँ इस ब्लॉग के द्वारा बताने की प्रयास करेंगे।

टाइप ऑफ लोन इन इंडिया – लोन कितने प्रकार होते है ( Types Of Bank Loan in India )

Type of bank loan In india

दोस्तों अब हम जायेंगे How Many Types Of Bank Loan है भारत में। तो वैसे तो बताये बहुत प्रकार के लोन है भारत में जैसे आपको घर बनवाना है तो होम लोन ले सकते हो किसी भी बैंको से , अगर आपको पर्सनल कामो के लिए लोन आबेदन करना है तो उसे पर्सनल लोन और unsecured loan बोलते है , अगर आपको मेडिकल कारन के लिए लोन की आबश्यकता है तोह उसे मेडिकल लोन कहलाते है , अगर कहीं घूमने जाना है और उसके लिए लोन आबेदन करना है उसको ट्रेवल लोन ट्रेवल लोन कहलाते है है , या पहर आपको मोटर बाइक खरीदना या गाड़ी खरीदना है तो उसे बाइक लोन और कार लोन बोलते है , शाद्दी बिबाह के लये लोन को वीडिंग लोन कहलाते है

  • पर्सनल लोन 
  • होम लोन
  • गोल्ड लोन
  • वीडिंग लोन
  • बाइक लोन
  • कार लोन
  • ट्रेवल लोन
  • मेडिकल लोन
  • एजुकेशन लोन
  • होम रेनोवेशन लोन

तो दोतो यहाँ सब लोन आप लोग भी बैंको से आबेदन कर सकते हो बहुत ही आसानी से कैसे लेना है चलिए निचे आपको बताते है जरुर पूरा पोस्ट को पढ़िएगा।

इसे भी पढ़े – बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले – पर्सनल लोन कैसे ले इन हिंदी

टाइप ऑफ बैंक लोन (Types Of Bank Loan)

दोस्तों ऊपर में आपको जो भी लोन के बारे में बताया वह सभी प्रकार के लोन को बैंको से आप लोग आबेदन कर सकते हो । निचे बह सभी प्रकार के लोन कंपनी की बिस्तार में बताये है। बैंक से लोन लेना काफी अच्छा होता है दोस्तों और अगर आपको लोन सरकारी बैंको से मिल जाये तो और भी अच्छा होता है जैसे की SBI से लोन मिलना बहुत ही सस्ता पढता है हमे। प्राइवेट बैंको से भी लोन सही है बस थोड़ा कुछ प्रतिसत ज्यादा हो जाता हेब्याज दर और ज्याद कुछ अंतर नहीं होती।

पर्सनल लोन – पर्सनल लोन क्या है? पर्सनल लोन कैसे मिलता है ? ( What Is The Personal Loan )

पर्सनल लोन क्या है कैसे ले

पर्सनल लोन क्या है दोस्तों जानेगे। हमे जब पर्सनल पैसो की जरूरत पढ़ता है, तो हम पर्सनल लोन लेते है बैंक से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से हमे पर्सनल लोन मिल जाते है। अब बताते है पर्सनल लोन है क्या , तो दोस्तों पर्सनल लोन एक Unsecured Loan होते है बैंको सेदए जाने वाला जसको निर्धारित बैंक द्वारा ही किया जाता है ग्राहक की अच्छी और बुरी सिबिल स्कोर से बैंक निर्णय लेता है की कितना लोन दे जा सकता है लोन आबेदन करने वाला ग्राहक को लोन दे या नहीं इसका भी निर्णय बैंक से लिया जाता है , परन्तु दोस्तों आपको बताना चाहूंगा पर्सनल लोन के लिए सिबिल स्कोर बहुत जरुरी है। अगर आपकी क्रेडिट स्कोर 650 से कम है तो बैंक आपकी लोन आबेदन पत्र खारिज कर देता है परन्तु अगर आपकी क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर 700 से ऊपर हुई तो बैंक आपको एक अच्छी ग्राहक समझेगी और लोन के लिए हां कर देगी। वैसे मैं आपको बताना चाहूंगा 300 से लैके 900 तक की सिबिल स्कोर होता है और यह चिबिल स्कोर के बारे में निचे हम बिस्तार में बताये है।

इसे भी पढ़े – Lendingkart से Business Loan कैसे ले | लेंडिंगकार्ट बिज़नेस लोन

पर्सनल लोन कैसे ले (How To Get Personal Loan )

पर्सनल लोन लेने के लिए दोस्तो सबसे पहले बैंक में जाना पड़ेगा , उसके बाद आपको बैंक से पर्सनल लोन लेने का आबेदन फॉर्म लेना होगा पर्सनल लोन की। और अपनी दस्ताबेज के साथ साथ जमा करना है लोन ऍप्लिकेशन फॉर्म को । इसमे आपको बतादे आपकी सैलरी स्लीप और बैंक स्टेटेम्नेट की कॉपी निकलना बोहुत जरूरी होगा क्यों कि बैंक में लोन आबेदन करते टाइम इये दोनो चीज़ों का प्रूफ जरूर लेगा बैंक आपसे । इसमे एक और चीज़ का बोहुत ज्यादा गौर किया जाता है जो है सिबिल स्कोर । जी है दोस्तो अप्य कैसे इंसान हो यह आपकी सिबिल स्कोर द्वारा बैंको को पता चल जाता है मेरा मतलब आप पैसे की लेनदेन करने में कैसा इंसान हो या अपने किसी भी बैंक फाइनेंस से लोन लैके सही टाइम पर लौटाया है कि नही यह पूरा जानकारी सिबिल स्कोर में हिट होता है , मान लीजिये अपने किसी भी बैंक से लोन लैके नही वापस किया बैंक को सहीं टाइम पर तो वो चीज़ आपकी पैन कार्ड पर सिबिल स्कोर पर नोटिस आ जाते है , और आपको बता दे बैंक आपको कुछ दिन बाद बताएगा आपकी सब कुछ दस्ताबेजको अच्छे से चेक करने के बाद आपकी लोन यस ओर नो बताएगी । ऐसे करके मिलता है पर्सनल लोन । दोस्तो अंत मे आपको एक चीज़ का जरूर साबधान करना चाहूंगा कभी किसी भी लोन एजेंट की चक्करों मैं मात फसल ऐसे लोन लेते टाइम अप्य सीधा बैंक से ही कांटेक्ट करे ।

पर्सनल लोन मैं दस्ताबेज क्या क्या लेती ? (Personal Loan Required Documents )

पर्सनल लोन लेने के लिए जो भी जरूरी दस्तावेज की जरूरत पढ़ते है वो यह सब है जैसे

  1. आइडेंटिटी प्रूफ ( आधार कार्ड /वोटर कार्ड / पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस )
  2. एड्रेस प्रूफ ( आधार कार्ड और वोटर कार्ड  )
  3. पैन कार्ड
  4. सैलरी स्लीप
  5. बैंक स्टेमेन्ट
  6. पासपोर्ट फ़ोटो कॉपी
  7. आबेदन पत्र

होम लोन क्या है ? कैसे ले (What Is Home Loan ) ( How To Get Home Loan )

होम लोन क्या है कैसे ले

दोस्तों घर बनाने के लिए जो बैंक के पास से लोन लिया जाते है उसको होम लोन कहा जाता है । होम लोन का ब्याज दर काफी कम होते है , होम लोन लेने के लिए प्रोपेर्टी की कागज होना जरूरी है । होम लोन हम आसानी से किसी भी बैंक के द्वारा ले सकते है । जिसके लिए हमारे पास सभी प्रकार दस्ताबेज जैसे पर्सनल लोन पर लगता है उसके साथ साथ प्रॉपर्टी की प्रूफ की कागज भी दिखाना पड़ता है । तभी हम बोहुत ही आसानी से बैंक से होम लोन ले पाएंगे । भारत मे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा होम लोन बोहित कम ब्याज दर में मिल जाता है , इसके साथ साथ इचडीएफसी बैंक से भी होम लोन सस्ता ब्याज दर मिल ही जाते है हमे ।

इसे भी पढ़े – IIFL पर्सनल लोन कैसे ले | आईआईएफएल पर्सनल लोन फुल जानकारी इन हिंदी

गोल्ड लोन क्या है ? कैसे ले (What Is Gold Loan ) ( HOW to Get )

गोल्ड लोन क्या है कैसे ले

गोल्ड लोन उसे कहाँ जाता है जो आप आपकी गोल्ड या गहने के बदले मे लेते हो बैंको से उधार । जिस्से बैंक आपकी सोने या गोल्ड को अच्छे से रख देते है अपने पास और उसके बदले में आपको उस सोने की बराबर पैसा लोन के स्वरूप देते है । और जैसे जैसे आप अपकजी लोन राशि भुकतान कार्टर है बैंको से वैसे ही आपको लोन भुकतान की अंत मे जेक आपकी गहने और गोल्ड को वापिस करता है ।गोल्ड लोन लेने के लिए किसी भी प्रकार ज्यादा दस्ताबेज की जरूरत नही होती है । और कोई भी प्रकार सैलरी स्लीव और बैंक स्टेटमेन्ट की भी जरूरत नही होती बस सोने और गोल्ड की प्रूफ के साथ उसकी परिखा किया जाता है कि गोल्ड में कोई खराबी या नकल तो नही है उसके बाद । आपको गोल्ड लोन के लिए एलिजिबल करते है और आपको लोन प्रदान करते है । गोल्ड को गिरवी रखकर यह लोन लिया और दिया जाता है इसके लिए इसको गोल्ड अगेंस्ट लोन कहता है ।

वीडिंग लोन ( Weeding Loan )

वीडिंग लोन तब लिया जाते है जब आप शादी के आइये बैंको से उधार या आबेदन करते है लोन के लिए । शादी बिबाह के लिए जो लोन बैंक से लिया जाते है उसे वीडिंग लोन और शादी लोन कहते है ।इस लोन को लेने के लिए भी समान दस्ताबेज पर्सनल लोन में जो लगता है बही और उसके साथ साथ आपको आपकी शादी के लिए कार्ड या मैरिज सर्टिफिकेट की कॉपी बैंक को देना पड़ेगा ।साथ ही साथ आपकी इंकएम प्रूफ वगेरा जमा करना पड़ता है ।

इसे भी पढ़े – NIRA इंस्टेंट पर्सनल लोन कैसे ले | NIRA Loan App Full Details

बाइक लोन क्या है ? कैसे ले ( What Is Vehicle Loan ? How To Get ? )

बाइक लोन भी ले सकते है हम आसानी से । आज की समय मे रोज लाखो से ज्यादा बाइक लोन करवा रहा है बैंक से । दोस्तो हम सभी का सपना होते है कभी न कभी हम भी बाइक खरीदे लेकिन पूरा पैसो की जुगाड़ हम कभी नही कर पाते है । इसीलिए बाइक लोन लेते है ।बाइक लोन भारत मे सभी बैंको से ही हम प्राप्त कर सकते है । बाइक लोन के लिए 20 से 30% हमे डाउन पेमेंट देना पड़ता है गाड़ी की शो रूम को और बाकी 70% की लोन बैंक देता है । बाइक लोन की ब्याज भी लग भाग पर्सनल लोन के बराबर ही है । बाइक लोन लेने के लिए किसी भी बाइक शो रूम में पहले से ही फाइनेंस करवाने के लिए बोहुत सारी बैंक बैठे होते है । बाइक लोन को 2 साल से 3 साल क्व लिए आप ले सकते हो जिससे हर महीने आपको क़िस्त भरके आपकी लोन राशि को भुकतान करना होता है । किसी भी प्रकार लेट फी करने से फाइन भी देना पड़ता है ।  बैंक आपसे आपकी बैंक स्टेमेन्ट जरूर चेक करते है बाइक लोन देने से पहले और कैंसिल चेक भी आपको देना पड़ता है ।

कार लोन क्या है ? कैसे ले ( What Is Car Loan ? How To Get? )

गाड़ी खरिदने के लिए जो लोन लेते है उसे कार लोन कहते है , हम कार लोन ले सकते है कोई भी कार और गाड़ी लेने के लिए हम लोन ले सकते है ।इसके लिए बैंक आपकी इनकम प्रूफ और बिज़नेस प्रूफ जरूर चेक करता है , साथ मे आपकी बैंक स्टेटमेंट और आपकी कैंसिल चेक भी देना पड़ता है , साथ मे पासपोर्ट साइज फ़ोटो वगेरा भी दस्ताबेज के साथ देना पड़ता है ।

ट्रेवल लोन क्या है ? कैसे ले ( What is Travel Loan ? How to get ? )

ट्रेवल लोन बैंक द्वारा आप ले सकते हो । इस लोन को आप तब बैंक से आबेदन कर सकते जो जब आप कही दूर जगह घूमने जाने की प्लान कर रहे हो । देश हो या बिदेश जिसमे आपकी बोहुत सारा पैसा खर्च होने वाले है तो आप बैंक से आबेदन कर सकते हो ट्रेवल लोन । जिस पे आपकी दस्ताबेज जो 

भी बैंक को चाइए वो आपसे मांग लेगी । जैसे आपकी परिचय प्रमाण आपकी एड्रेस प्रमाण , आप जा भी जा रहे हो उसकी प्रमाण और कागजात वगेरा ।

इसे भी पढ़े – CashJoy ऑनलाइन लोन घर बैठे 50,000 रुपय तक पर्सोनल लोन 2021

मेडिकल लोन क्या है ? कैसे ले ( What is Medical Loan ? How to get ? )

मेडिकल लोन भी हम बैंक के द्वारा ले सकते है दोस्तो । बैंक मेडिकल लोन देते है अपनी ग्राहकों को जिनकी भी बीमारी की इलाच के लिए पैसो की जरूरत होते है एओह बैंक से मेडिकल लोन ले सकते है जिसमे ब्याज भी कम ही होते है ।भारत मे सभी बैंक द्वारा हमे मेडिकल लोन दिया जाते है । इसके लिए जरूरत पड़ने पर बैंक मेडिकल लोन उपबोक्ता के पास कोई भी दस्ताबेज मांग सकता है वेरिफिक्शन के लिए। 

एडुकेशन लोन क्या है  ? हम एडुकेशन लोन कैसे प्राप्त कर सकते है (What Is Education Loan ? How To Get )

भारत में स्टूडेंट्स के लिए एडुकेशन लोन सेबा बनाया गया है । जिसमे कोई भी स्टूडेंट्स स्टेट बैंक जैसे बैंक से या कोई भी प्राइवेट बैंको के द्वारा एडुकेशन लोन ले सकते है। भारत मे लाखो सेज्यादा बच्चे जार साल एडुके लोन लैके एडुकेटेड हो रहे है आगे हायर लेवल की पढ़ाई कर रहे है । आप भी अपने लिए अपने बचो के लिए ले सकते हो एजुकेशन लोन । कम ब्याज के साथ यह एजुकेशन लोन मिल जाते है ।तुरंत लोन लैके ही भुकतान नही करना होता है । एजुकेशन लोन में लोन लैके पढ़ाई करके नौकरी मिलने के बाद बैंक को क़िस्त भरना पड़ता है । एजुकेशन लोन बैंक देने से पहले । स्टूडेंट्स की सभी प्रकार डॉक्यूमेंशन चेक करते है उसके बाद ही प्रदान करते है ।

होम रेनोवेशन लोन कैसे ले

होम रेनोवेशन के लिए भी हम बैंक द्वारा लोन ले सकते है दोस्तो । होम रेनोवेशन क्या है आइये आपको अब बताते है हम । देखिये होम रेनोवेशन लोन मतलब है , की आप अपनी घर की मेरामत के लिए लोन आबेदन कर रहे है बैंको से । और आपकी आबेदन को बैंक द्वारा अच्छे से देखा जाता है और आपकी घर की पेपर देखते है उसके बाद आपको बैंक होम रेनोवेशन के आइये लोन प्रदान करते है ।

दोस्तो आज आपको इस ब्लॉग के द्वारा हमने बताने की कौसिश किया कितने प्रकार के बैंक लोन होते है भारत में , और साथ उन सभी लोन का हमने बिसल्सन किया ताकि आपको जानकारी मिल पाए । चलिए आपको अगर हमारी ब्लॉग पसंद आई तो जरूर इस ब्लॉग को शेयर करे अपनी दोस्तो के साथ और हमारी लोन टिप्स साइट को सब्सक्राइब करे ऐसे ही काम की जानकारी के लिए ।

About LoanTips Admin

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है G.banerjee है में एक YouTuber, Entrepreneur, Digital Marketer और Influencer आप सभी का बहुत - बहुत स्वागत है हमारे ब्लॉग "LoanTips.in" में यहां पर Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education Loan, Gold Loan, Business Loan, Bike Loan, Car Loan, Home Loan, Aadhar Card Loan App & Pan Card Loan App Related के पोस्ट मैं हर रोज देता हूं । अगर आपको हमारी ब्लॉग पसंद आये तो जरूर Subscribe कीजिये गा । धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x